Download LOONEY TUNES FREE HINDI, ENGLISH

लूनी ट्यून्स एक अमेरिकी एनिमेटेड फ़्रैंचाइज़ है जिसका निर्माण और वितरण वार्नर ब्रदर्स द्वारा किया गया है। इसकी शुरुआत लघु फिल्मों की एक श्रृंखला के रूप में हुई थी जो मूल रूप से 1930 से 1969 तक अमेरिकी एनीमेशन के स्वर्ण युग के दौरानसंबंधित श्रृंखला मेरी मेलोडीज़ के साथ चली थी । 1970 के दशक के उत्तरार्ध में पुनरुद्धार के बाद, 2014 में नई शॉर्ट्स रिलीज़ की गईं। दोनों श्रृंखलाओं ने बग्स बनी , डैफ़ी डक और पोर्की पिग सहित कई पात्रों को पेश किया। तब से लूनी ट्यून्स शब्द काविस्तार पात्रों को संदर्भित करने के लिए भी किया गया है।


लूनी ट्यून्स और मेरी मेलोडीज़ का निर्माण शुरू में लियोन श्लेसिंगर और एनिमेटरों ह्यूग हरमन और रुडोल्फ इसिंग ने 1930 से 1933 तक किया था। श्लेसिंगर ने 1933 से पूर्ण उत्पादन की जिम्मेदारी संभाली जब तक कि उन्होंने 1944 में अपना स्टूडियो वार्नर ब्रदर्स को नहीं बेच दिया, जिसके बाद इसका नाम बदलकर वार्नर ब्रदर्स कार्टून कर दिया गया । लूनी ट्यून्स का शीर्षक वॉल्ट डिज़नी की सिली सिम्फनीज़ से प्रेरित था । शॉर्ट्स ने शुरू में बॉस्को और बडी जैसे पात्रों के कारनामों के माध्यम से वार्नर के संगीत प्रकाशन हितों के स्वामित्व वाली संगीत रचनाओं को प्रदर्शित किया । हालांकि, दशक के अंत में निर्देशक टेक्स एवरी , फ्रीज फ्रीलेंग , चक जोंस , बॉब क्लैम्पेट और रॉबर्ट मैककिमसन और आवाज अभिनेता मेल ब्लैंक के डेब्यू के बाद शॉर्ट्स को अधिक प्रोफ़ाइल मिली. पोर्की पिग और डैफ़ी डक लूनी ट्यून्स के प्रमुख पात्र बन गए, जबकि मेरी मेलोडीज़ में वन-शॉट कार्टून और छोटे आवर्ती पात्र शामिल थे। 


1940 के दशक की शुरुआत में बग्स बनी के मैरी मेलोडीज़ शॉर्ट्स में लोकप्रिय होने के बाद, लूनी ट्यून्स काले और सफेद से रंगीन उत्पादन में चले गए, मैरी मेलोडीज़ 1934 से पहले से ही रंगीन थे। दोनों श्रृंखलाओं ने धीरे-धीरे अपने भेद खो दिए, और शॉर्ट्स को मनमाने ढंग से प्रत्येक श्रृंखला को सौंपा गया। 1942 से 1964 तक, लूनी ट्यून्स और मैरी मेलोडीज़ मूवी थिएटरों में सबसे लोकप्रिय एनिमेटेड शॉर्ट्स थे। 


लूनी ट्यून्स तब से दुनिया भर में मीडिया फ्रैंचाइज़ी बन गई है , जिसने कई टेलीविज़न सीरीज़, फीचर फ़िल्में, कॉमिक बुक्स, म्यूज़िक एल्बम, वीडियो गेम्स और मनोरंजन पार्क की सवारी की है। कई पात्रों ने टेलीविज़न शो, फ़िल्मों और अन्य मीडिया में कैमियो भूमिकाएँ निभाई हैं और करना जारी रखते हैं। बग्स बनी, विशेष रूप से, एक सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में माना जाता है और हॉलीवुड वॉक ऑफ़ फ़ेम पर उसका एक सितारा है । कई लूनी ट्यून्स और मेरी मेलोडीज़ फिल्मों को अब तक के सबसे महान एनिमेटेड कार्टून में स्थान दिया गया है और उनमें से पाँच ने अकादमी पुरस्कार जीते हैं । २०१३ में, टीवी गाइड ने द सिम्पसंस और द फ्लिंटस्टोन्स के बाद लूनी ट्यून्स को अब तक की तीसरी सबसे बड़ी टेलीविज़न कार्टून श्रृंखला के रूप में गिना 


लूनी ट्यून्स और मेरी मेलोडीज़ का नाम डिज़्नी की सिली सिम्फनीज़ के संदर्भ में रखा गया था और शुरुआत में वार्नर ब्रदर्स की व्यापक संगीत लाइब्रेरी से ट्रैक दिखाने के लिए विकसित किया गया था; पहली लूनी ट्यून्स शॉर्ट का शीर्षक, सिंकिन इन द बाथटब (1930), सिंगिन इन द बाथटब पर एक शब्द-क्रीड़ा है । 1934 और 1943 के बीच, मेरी मेलोडीज़ का रंग और लूनी ट्यून्स का काले और सफेद रंग में उत्पादन किया गया था। 1943 के बाद, दोनों श्रृंखलाओं का रंग में उत्पादन किया गया और लगभग अप्रभेद्य हो गए, केवल उनके शुरुआती थीम संगीत और शीर्षक में भिन्नता थी। दोनों श्रृंखलाओं ने विभिन्न वार्नर ब्रदर्स के पात्रों का उपयोग किया। 1937 तक, लूनी ट्यून्स का थीम संगीत क्लिफ फ्रेंड और डेव फ्रैंकलिन द्वारा " द मेरी-गो-राउंड ब्रोक डाउन " था, और मेरी मेलोडीज़ का थीम संगीत चार्ल्स टोबियास , मरे मेन्चर और एडी कैंटर द्वारा " मेरीली वी रोल अलॉन्ग " का रूपांतरण था ।


1930–1933: हरमन और आइसिंग युग

1929 में, वॉल्ट डिज़्नी के मिकी माउस के लघु कार्टूनों से मुकाबला करने के लिए , वार्नर ब्रदर्स ने अपने संगीत को बढ़ावा देने के लिए एनिमेटेड शॉर्ट्स की एक श्रृंखला विकसित करने में रुचि दिखाई। उन्होंने हाल ही में ब्रंसविक रिकॉर्ड्स को चार संगीत प्रकाशकों के साथ US$28 मिलियन (2024 में $511 मिलियन के बराबर) में अधिग्रहित किया था और शीट संगीत और फोनोग्राफ रिकॉर्ड की बिक्री के लिए इस सामग्री को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक थे। वार्नर ने उनके लिए कार्टून बनाने के लिए लियोन श्लेसिंगर के साथ एक सौदा किया । श्लेसिंगर ने कार्टून की पहली श्रृंखला का निर्माण करने के लिए रुडोल्फ इसिंग और ह्यूग हरमन को काम पर रखा । श्लेसिंगर, हरमन और इसिंग के 1929 के पायलट कार्टून, बॉस्को , द टॉक-इंक किड से प्रभावित थे ।


1933–1936: लियोन श्लेसिंगर प्रोडक्शंस

जब 1933 में स्लेसिंगर के साथ बजट विवाद के कारण हरमन और इसिंग ने वार्नर ब्रदर्स को छोड़ दिया, तो वे अपने द्वारा बनाए गए पात्रों के सभी अधिकार अपने साथ ले गए। बडी नामक एक नया पात्र कुछ सालों तक लूनी ट्यून्स सीरीज़ का एकमात्र सितारा बन गया ।


टेक्स एवरी , फ्रीज फ्रीलेंग और बॉब क्लैम्पेट सहित नए निर्देशकों को श्लेजिंगर स्टूडियो में एनिमेटरों के साथ काम करने के लिए लाया गया या पदोन्नत किया गया, एवरी की यूनिट को एक बंगले में रखा गया जिसे एनिमेटरों ने " टर्माइट टेरेस " नाम दिया। 1935 में, लूनी ट्यून्स के पहले प्रमुख स्टार पोर्की पिग ने शुरुआत की। वह पहली बार बीन्स द कैट के साथ मेरी मेलोडीज कार्टून आई हैवन्ट गॉट ए हैट में दिखाई दिए , जिसका निर्देशन फ्रीज फ्रीलेंग ने किया था। बीन्स अगले पोर्की/बीन्स कार्टून गोल्ड डिगर्स ऑफ़ '49 के स्टार थे, लेकिन बीन्स की जगह पोर्की स्टार बनकर उभरा। आई हैवन्ट गॉट ए हैट के समूह चरित्र , जैसे ओलिवर उल्लू और जुड़वां कुत्ते हैम और एक्स, को भी शॉर्ट्स का नमूना दिया गया था।


1936–1944: अधिक स्टार पात्र और रंगीन चरित्रों में बदलाव

अन्य यादगार लूनी ट्यून्स सितारों की शुरुआत हुई: पोर्कीज़ डक हंट (1937) में डैफ़ी डक , मेरी मेलोडीज़ शॉर्ट एल्मर्स कैंडिड कैमरा (1940) में एल्मर फ़ड , मेरी मेलोडीज़ शॉर्ट ए वाइल्ड हरे (1940) में बग्स बनी , और मेरी मेलोडीज़ शॉर्ट ए टेल ऑफ़ टू किट्टीज़ (1942) में ट्वीटी ।


बग्स ने 1940 की ए वाइल्ड हरे की सफलता के बाद शुरू में रंगीन मेरी मेलोडीज़ शॉर्ट्स में अभिनय किया , और 1944 में बकरू बग्स की रिलीज़ के साथ औपचारिक रूप से लूनी ट्यून्स श्रृंखला में शामिल हो गए। श्लेसिंगर ने 1942 के कार्टून द हेप कैट के साथ रंगीन लूनी ट्यून्स के निर्माण में चरणबद्ध शुरुआत की । अंतिम ब्लैक-एंड-व्हाइट लूनी ट्यून्स शॉर्ट 1943 में फ्रैंक टैशलिन द्वारा निर्देशित पुस एन बूटी थी। बदलाव की प्रेरणा वार्नर द्वारा मेरी मेलोडीज़ की ब्लू रिबन क्लासिक्स श्रृंखला में केवल रंगीन कार्टून को फिर से जारी करने का निर्णय था ।


बग्स ने 1942 में एवरी/क्लैम्पेट कार्टून क्रेजी क्रूज़ में एक छोटी सी भूमिका निभाई और 1943 में फ्रैंक टैशलिन के कार्टून पोर्की पिग्स फीट के अंत में भी , जो कि बग्स की ब्लैक-एंड-व्हाइट लूनी ट्यून्स शॉर्ट में एकमात्र आधिकारिक उपस्थिति थी। श्लेसिंगर ने 1944 में कार्टून स्टूडियो में अपनी हिस्सेदारी वार्नर ब्रदर्स को बेच दी और सेवानिवृत्त हो गए; पांच साल बाद उनकी मृत्यु हो गई।


1944–1964: स्वर्ण युग

अधिक लोकप्रिय लूनी ट्यून्स चरित्र बनाए गए (जिनमें से अधिकांश पहली बार मेरी मेलोडीज़ कार्टून में दिखाई दिए), जैसे पेपे ले प्यू (1945 की ओडोर-एबल किट्टी में पहली बार दिखाई दिए ), सिल्वेस्टर (1945 की लाइफ विद फेदर्स में पहली बार दिखाई दिए ), योसेमाइट सैम (1945 की हरे ट्रिगर में पहली बार दिखाई दिए ), फॉगहॉर्न लेगॉर्न (1946)


की वॉकी टॉकी हॉकी में पहली बार दिखाई दिए ), मार्विन द मार्टियन (1948) की हरेडेविल हरे में पहली बार दिखाई दिए ), वाइल ई. कोयोट एंड द रोड रनर (1949 की फास्ट एंड फ्यूरी-अस में पहली बार दिखाई दिए ), ग्रैनी (1950 की कैनरी रो में पहली बार दिखाई दिए ), स्पीडी गोंजालेस ( 1953 की कैट टेल्स फॉर टू में पहली बार दिखाई दिए 1954 की डेविल मे हरे ), और राल्फ वुल्फ और सैम शीपडॉग (1953) की डोंट गिव अप द शीप से शुरुआत )।


इस युग के दौरान श्रृंखला ने पांच अकादमी पुरस्कार जीते :


ट्वीटी पाई (1947)

सुगंध-मानसिक कारणों से (1949)

स्पीडी गोंजालेस (1955)

बर्ड्स एनोनिमस (1957)

नाइटी नाइट बग्स (1958)

1964-1969: डेपाटी-फ़्रीलेंग और सेवन आर्ट्स युग

1960 के दशक के मध्य-अंत में, वार्नर ब्रदर्स द्वारा अपना एनीमेशन स्टूडियो बंद करने के बाद, डेपाटी-फ्रेलेंग एंटरप्राइजेज (और फॉर्मेट प्रोडक्शंस ) (1964-1967) और वार्नर ब्रदर्स-सेवन आर्ट्स (1967-1969) द्वारा शॉर्ट्स का निर्माण किया गया था। इस युग के शॉर्ट्स को उनके अलग शीर्षक अनुक्रम से पहचाना जा सकता है, जिसमें काले रंग की पृष्ठभूमि पर सीमित एनीमेशन और ग्राफिक्स और विलियम लावा द्वारा " द मेरी-गो-राउंड ब्रोक डाउन " की एक नई व्यवस्था शामिल है, जिसका पहली बार 1963 में चक जोन्स द्वारा निर्देशित प्रायोगिक लघु फिल्म " नाउ हियर दिस " में इस्तेमाल किया गया था ।


1967 में, वार्नर ब्रदर्स-सेवन आर्ट्स ने दक्षिण कोरिया में एक एनीमेशन स्टूडियो को 1935 से 1943 तक निर्मित 79 ब्लैक-एंड-व्हाइट लूनी ट्यून्स को रंगीन रूप में फिर से तैयार करने का काम सौंपा, जिन्हें 1960 के दशक के अंत से 1990 के दशक की शुरुआत तक टीवी स्टेशनों पर प्रसारित किया गया। 


मूल लूनी ट्यून्स नाट्य श्रृंखला 1930 के सिंकिन इन द बाथटब से लेकर 1969 के रॉबर्ट मैककिमसन के इंडियन ट्रबल तक चली ।


"स्टेज कैट" नामक एक कूल कैट कार्टून की योजना बनाई गई थी, जिसमें कूल कैट को स्टेज प्रोडक्शन में दिखाया गया था, लेकिन वार्नर ब्रदर्स-सेवन आर्ट्स के बंद हो जाने के कारण इसे रद्द कर दिया गया। 


1970–1999: सिंडिकेशन और टेलीविज़न और फ़िल्म में वापसी

लूनी ट्यून्स सीरीज़ की लोकप्रियता तब और बढ़ गई जब 1950 के दशक में इसे विभिन्न शीर्षकों और प्रारूपों के तहत नेटवर्क और सिंडिकेटेड टेलीविज़न पर प्रसारित किया जाने लगा। लूनी ट्यून्स शॉर्ट्स को हिंसा के दृश्यों (विशेष रूप से आत्मघाती चुटकुले और खतरनाक स्टंट करने वाले पात्रों के दृश्य जिन्हें प्रभावित दर्शक आसानी से नकल कर सकते थे), स्टीरियोटाइप और शराब के सेवन को हटाने के लिए संपादन के साथ प्रसारित किया गया था।


1969 से 1979 तक थियेटर एनिमेटेड शॉर्ट्स का निर्माण बंद था, जब लूनी ट्यून्स को दर्शकों की नई पीढ़ी से परिचित कराने के लिए नए शॉर्ट्स बनाए गए। तब से नए शॉर्ट्स का निर्माण और थिएटर के लिए छिटपुट रूप से रिलीज़ किया गया है, हालाँकि आमतौर पर वार्नर ब्रदर्स द्वारा निर्मित विभिन्न पारिवारिक फिल्मों के साथ प्रचारात्मक टाई-इन के रूप में। जबकि कई को अकादमी पुरस्कार के लिए सीमित रिलीज़ में थिएटर में रिलीज़ किया गया है, केवल कुछ को ही फिल्मों के साथ थिएटर रिलीज़ मिली है।


1970 के दशक से लेकर 1990 के दशक की शुरुआत तक, कई फीचर-फिल्म संकलन और टेलीविज़न स्पेशल बनाए गए, जिनमें से ज़्यादातर बग्स बनी और/या डैफ़ी डक पर केंद्रित थे, जिसमें नए और पुराने फुटेज का मिश्रण था। इन रिलीज़ में द बग्स बनी/रोड रनर मूवी (1979), द लूनी लूनी लूनी बग्स बनी मूवी (1981), बग्स बनीज़ 3rd मूवी: 1001 रैबिट टेल्स (1982), डैफ़ी डक'स फैंटास्टिक आइलैंड (1983), और डैफ़ी डक'स क्वैकबस्टर्स (1988) शामिल हैं।


1976 में, लूनी ट्यून्स के पात्रों ने मनोरंजन पार्क व्यवसाय में अपनी जगह बनाई, जब वे मैरियट के दो ग्रेट अमेरिका थीम पार्कों के शुभंकर बन गए, जो कि गुरनी, इलिनोइस और सांता क्लारा, कैलिफ़ोर्निया में हैं। 1984 में गुरनी पार्क को सिक्स फ्लैग्स को बेच दिए जाने के बाद , उन्होंने अन्य सिक्स फ्लैग्स पार्कों में पात्रों के उपयोग के अधिकारों का भी दावा किया, जो आज भी जारी है। (वार्नर ब्रदर्स की मूल कंपनी टाइम वार्नर 1990 के दशक के अधिकांश समय में सिक्स फ्लैग्स श्रृंखला का पूर्ण या आंशिक स्वामित्व रखती थी।)


1988 में, लूनी ट्यून्स के कई किरदार डिज्नी फिल्म हू फ्रेम्ड रोजर रैबिट में कैमियो भूमिकाओं में दिखाई दिए । अधिक महत्वपूर्ण कैमियो में बग्स, डैफी, पोर्की, ट्वीटी और योसेमाइट सैम शामिल थे। यह एकमात्र ऐसा समय है जब लूनी ट्यून्स के किरदारों ने डिज्नी (फिल्म के निर्माता) में अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ स्क्रीन समय साझा किया है - विशेष रूप से उन दृश्यों में जहां बग्स और मिकी माउस स्काईडाइविंग कर रहे हैं , और जब डैफी और डोनाल्ड डक अपने "द्वंद्व पियानो" अनुक्रम का प्रदर्शन कर रहे हैं।


10 जुलाई 1989 को, हृदय संबंधी समस्याओं से जूझने के बाद, मेल ब्लैंक की सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर में हृदय रोग से मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के कुछ समय बाद ही लूनी ट्यून्स के पात्रों को दर्शाती एक तस्वीर "स्पीचलेस" जारी की गई।


वायाकॉम के स्वामित्व वाले निकलोडियन ने 1988 और 1999 के बीच निकलोडियन पर लूनी ट्यून्स नामक शो में लूनी ट्यून्स कार्टून प्रसारित किए । शुरुआत में, निकलोडियन पैकेज में ऐसे कार्टून शामिल थे जिन्हें आम तौर पर हाई-प्रोफाइल सैटरडे मॉर्निंग नेटवर्क और सिंडिकेटेड वीकडे पैकेज से हटा दिया जाता था, जिसमें ब्लैक-एंड-व्हाइट बोस्को कार्टून शामिल थे जो कई सालों से प्रसारित नहीं हुए थे और डेपटी-फ्रेलिंग और सेवन आर्ट्स युग के अंत के कार्टून शामिल थे। जनवरी 1999 में, यह बताया गया कि निकलोडियन पर दिखाए जाने वाले कार्टून उस वर्ष की गिरावट में कार्टून नेटवर्क पर चले जाएंगे। आज तक, निकलोडियन पर लूनी ट्यून्स नेटवर्क पर सबसे लंबे समय तक प्रसारित होने वाली एनिमेटेड सीरीज़ है जो निकटून नहीं थी ।


1996 में, स्पेस जैम , एक लाइव-एक्शन एनिमेटेड फिल्म , बग्स बनी और बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन अभिनीत सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी । मिश्रित आलोचनात्मक स्वागत के बावजूद, फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर एक बड़ी सफलता थी, जिसने अकेले अमेरिका में लगभग $100 मिलियन की कमाई की, यह उपलब्धि हासिल करने वाली लगभग पहली गैर-डिज्नी एनिमेटेड फिल्म बन गई। दो साल की अवधि के लिए, यह अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली गैर-डिज्नी एनिमेटेड फिल्म थी। फिल्म ने लोला बनी के चरित्र को भी पेश किया , जो बाद में लूनी ट्यून्स कलाकारों की एक और आवर्ती सदस्य बन गई , आमतौर पर बग्स के लिए एक प्रेम रुचि के रूप में।


1997 में, बग्स बनी को अमेरिका के 32 सेंट के डाक टिकट पर छापा गया, जो जारी किए जाने वाले पाँच लूनी ट्यून्स थीम वाले टिकटों में से पहला था । इस युग के दौरान लूनी ट्यून्स ने टेलीविज़न के क्षेत्र में भी सफलता हासिल की, जिसमें कई मूल रूप से निर्मित श्रृंखलाओं में उपस्थिति दर्ज कराई गई, जिनमें टैज़-मेनिया (1991, टैज़ अभिनीत) और द सिल्वेस्टर एंड ट्वीटी मिस्ट्रीज (1995, सिल्वेस्टर, ट्वीटी और ग्रैनी अभिनीत) शामिल हैं। गिरोह ने कार्यकारी निर्माता स्टीवन स्पीलबर्ग की 1990 की स्पिनऑफ़ श्रृंखला टिनी टून एडवेंचर्स में भी लगातार कैमियो किया , जहां उन्होंने कार्टून पात्रों की एक युवा पीढ़ी के लिए शिक्षक और सलाहकार की भूमिका निभाई ( प्लकी डक , हैमटन जे पिग , बेब्स एंड बस्टर बनी , आदि), इसके अलावा बाद के वार्नर ब्रदर्स शो जैसे एनिमेनियाक्स ( स्पीलबर्ग से) और हिस्टीरिया! में कभी-कभार कैमियो भी किया ।


1979 में, बग्स बनीज़ क्रिसमस कैरल का प्रीमियर हुआ। द चॉकलेट चेज़ के बाद , सात साल तक कोई अन्य शॉर्ट रिलीज़ नहीं हुआ। 1990 में, इसे इस तरह बनाया गया कि 1998 तक हर साल लगभग एक शॉर्ट ज़रूर बनता। 2003 में, लूनी ट्यून्स: बैक इन एक्शन को बढ़ावा देने के लिए सात शॉर्ट्स का निर्माण किया गया । इनमें से पहला रिलीज़ होने वाला द व्हिज़र्ड ऑफ़ ओउ था, जो बैक इन एक्शन की एक डीवीडी रिलीज़ पर आया था जिसे विशेष रूप से वॉल-मार्ट स्टोर्स पर बेचा गया था। लगभग आधे शॉर्ट्स ही थिएटर में दिखाए गए थे; बाकी 2004 तक उपलब्ध नहीं कराए गए, जब सभी सात शॉर्ट्स को फिल्म के सामान्य होम वीडियो रिलीज़ में शामिल किया गया। 2010 में, पांच कंप्यूटर-एनिमेटेड शॉर्ट्स रिलीज़ किए गए और मैथ्यू ओ'कैलाघन द्वारा निर्देशित किए गए ,


2000–2014: नेटवर्क अन्वेषण

संपादन करना

मार्च 2000 में, यह पता चला कि संपूर्ण लूनी ट्यून्स और मेरी मेलोडीज़ लाइब्रेरी उस वर्ष की गिरावट से शुरू होकर कार्टून नेटवर्क के लिए अनन्य होगी।  उस समय द बग्स बनी और ट्वीटी शो के हिस्से के रूप में लूनी ट्यून्स शॉर्ट्स अभी भी डिज्नी के एबीसी पर प्रसारित हो रहे थे और इस निर्णय के कारण शो रद्द हो गया। यह निर्णय 20 से अधिक वर्षों तक प्रभावी रहेगा जब तक कि MeTV ने जनवरी 2021 में क्लासिक वार्नर ब्रदर्स कार्टून (एमजीएम और पैरामाउंट की लाइब्रेरी के साथ ) प्रसारित नहीं किया। 2003 में, एक और फीचर फिल्म रिलीज़ हुई, इस बार मूल शॉर्ट्स की भावना को फिर से पकड़ने की कोशिश में: लाइव-एक्शन/एनिमेटेड लूनी ट्यून्स: बैक इन एक्शन । हालांकि फिल्म आर्थिक रूप से सफल नहीं थी, 2006 में, वार्नर होम वीडियो ने एक नई और क्रिसमस-थीम वाली लूनी ट्यून्स डायरेक्ट-टू-वीडियो फिल्म बाह, हमडक! ए लूनी ट्यून्स क्रिसमस रिलीज़ की, जो चार्ल्स डिकेंस की ए क्रिसमस कैरल की पैरोडी थी । इस दौरान बनी अन्य लूनी ट्यून्स टीवी सीरीज़ बेबी लूनी ट्यून्स (2001-2006), डक डोजर्स (2003-2005) और लूनैटिक्स अनलीशेड (2005-2007) थीं।


22 अक्टूबर 2007 को, लूनी ट्यून्स और मेरी मेलोडीज़ कार्टून पहली बार माइक्रोसॉफ्ट की एक्सबॉक्स लाइव सेवा के माध्यम से हाई-डेफिनिशन में उपलब्ध हुए, जिनमें कुछ स्पेनिश में भी शामिल थे। 29 फरवरी से 18 मई 2008 तक, लूनी ट्यून्स की कई कलाकृतियाँ, जिनमें मूल एनीमेशन सेल और कॉन्सेप्ट ड्रॉइंग शामिल थे, यंग्सटाउन, ओहियो में बटलर इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिकन आर्ट में प्रदर्शित की गईं , जो यंग्सटाउन स्टेट यूनिवर्सिटी के परिसर के ठीक बाहर है , जहाँ वार्नर जीवन के शुरुआती दिनों में रहते थे। [


2009 के कार्टून नेटवर्क अपफ्रंट में , द लूनी ट्यून्स शो की घोषणा की गई थी।  कई देरी के बाद, श्रृंखला का प्रीमियर 3 मई, 2011 को हुआ। वार्नर ब्रदर्स एनिमेशन द्वारा निर्मित , श्रृंखला बग्स और डैफ़ी पर केंद्रित है क्योंकि वे जंगल छोड़ देते हैं और सिल्वेस्टर, ट्वीटी, ग्रैनी, योसेमाइट सैम आदि सहित "रंगीन पड़ोसियों" के साथ उपनगरों में चले जाते हैं। श्रृंखला ने टीना रुसो [ टूटा हुआ लंगर ] चरित्र पेश किया , जो एक बत्तख है जो डैफ़ी की प्रेमिका बन जाती है। शो में 2 मिनट का संगीत वीडियो भी शामिल है जिसका शीर्षक सम्मानपूर्वक "मेरी मेलोडीज़" है ( लूनी ट्यून्स सिस्टर शॉर्ट्स के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में) जिसमें पात्रों को मूल गीत गाते हुए दिखाया गया है, साथ ही सीजीआई एनिमेटेड शॉर्ट्स में विले ई। कोयोट और रोड रनर (जिन्हें पहले सीज़न के बाद हटा दिया गया था) अभिनीत किया गया है। श्रृंखला को इसके दूसरे सीज़न के बाद रद्द कर दिया गया था। 


इसके अलावा, विले ई. कोयोट और रोड रनर 3-डी शॉर्ट्स की एक श्रृंखला में बड़े पर्दे पर लौटे, जो चुनिंदा वार्नर ब्रदर्स फिल्मों से पहले आए थे। छह काम चल रहे थे, जिनकी शुरुआत पहले शॉर्ट, कोयोट फॉल्स से हुई थी , जो कि फिल्म कैट्स एंड डॉग्स: द रिवेंज ऑफ किट्टी गैलोर से पहले आई थी , जो 30 जुलाई 2010 को रिलीज हुई थी। 24 सितंबर 2010 को, फर ऑफ फ्लाइंग फिल्म,लीजेंड ऑफ द गार्डियंस: द आउल्स ऑफ गा'हूल से पहले आई थी , और 17 दिसंबर 2010 को, रैबिड राइडर फिल्म, योगी बेयर से पहले आई थी। 8 जून 2011 को, वार्नर ब्रदर्स एनीमेशन ने घोषणा की कि लूनी ट्यून्स 3-डी थिएट्रिकल शॉर्ट्स अधिक होंगे पहला शीर्षक डैफी डक और एल्मर फड के साथ डैफी रैप्सोडी था , अगला सिल्वेस्टर, ट्वीटी और ग्रैनी के साथ आई टॉट आई टॉट ए पुडी टैट था । डैफी रैप्सोडी को फिल्म हैप्पी फीट टू से पहले आना था , [ 26 ] जब तक स्टूडियो ने इसके बजाय आई टॉट आई टॉट ए पुडी टैट का प्रीमियर करने का फैसला नहीं किया। इसके बजाय डैफी रैप्सोडी का प्रीमियर जर्नी 2: द मिस्टीरियस आइलैंड से पहले 2012 में हुआ था । [ 27 ] सभी पांच शॉर्ट्स मैथ्यू ओ'कैलाघन द्वारा निर्देशित किए गए थे ।


2012 में, विकास में एक लूनी ट्यून्स रीबूट फिल्म एक्मे के बारे में कई घोषणाएं की गईं । [ २८ ] पूर्व सैटरडे नाइट लाइव कलाकार जेनी स्लेट को नई फिल्म के लिए लेखक के रूप में शामिल किया गया था। जेफरी क्लिफोर्ड, हैरी पॉटर के निर्माता डेविड हेमैन और डार्क शैडोज़ के लेखक डेविड कैटजेनबर्ग और सेठ ग्राहम-स्मिथ को फिल्म का निर्माण करने के लिए स्लेट किया गया था। [ २९ ] २७ अगस्त २०१४ को, लेखक एशले मिलर और ज़ैक स्टेंटज़ को फिल्म की पटकथा के लिए काम पर रखा गया था, निर्देशक ग्लेन फिकारा और जॉन रिक्वा फिल्म का निर्देशन करने के लिए बातचीत कर रहे थे, जबकि अभिनेता स्टीव कैरेल को मुख्य भूमिका में अभिनय करने की अफवाह थी। [ ३० ] इसके बावजूद, फिल्म कभी भी निर्माण में नहीं आई।


2015–2021: पुनरुद्धार

संपादन करना

2014 के कार्टून नेटवर्क अपफ़्रंट में , वैबिट: ए लूनी ट्यून्स प्रोडक्शन (बाद में न्यू लूनी ट्यून्स ) नामक एक और सीरीज़ की घोषणा की गई थी। [ ३१ ] बग्स बनी अभिनीत, इस सीरीज़ का प्रीमियर कार्टून नेटवर्क और उसके बहन चैनल बूमरैंग दोनों पर 2015 के अंत में हुआ था। [ ३२ ] श्रृंखला का असामान्य रूप से धीमा रोलआउट था, श्रृंखला को 2017 में बूमरैंग स्ट्रीमिंग सेवा में स्थानांतरित कर दिया गया था, और अंततः 30 जनवरी, 2020 को रद्द कर दिया गया था। [ उद्धरण वांछित ]


11 जून 2018 को, लूनी ट्यून्स कार्टून नामक एक और श्रृंखला की घोषणा वार्नर ब्रदर्स एनिमेशन द्वारा की गई थी। इसका प्रीमियर 27 मई, 2020 को स्ट्रीमिंग सेवा एचबीओ मैक्स पर हुआ। श्रृंखला में "ब्रांड के मार्की पात्रों की विशेषता वाले 1,000 मिनट के नए एक से छह मिनट के कार्टून" हैं, जिन्हें उनके वर्तमान आवाज अभिनेताओं द्वारा "सरल, गैग-चालित और नेत्रहीन जीवंत कहानियों" में आवाज दी गई है, जो कई कलाकारों द्वारा "एक दृश्य शैली का उपयोग करते हुए प्रस्तुत की गई हैं जो प्रशंसकों के साथ प्रतिध्वनित होगी", सबसे अधिक ध्यान देने योग्य शैली टेक्स एवरी , बॉब क्लैम्पेट , चक जोन्स , फ्रेज़ फ्रीलेंग और रॉबर्ट मैककिमसन की शैलियों की याद दिलाती है । सह-कार्यकारी निर्माता पीटर ब्राउनगार्ड के अनुसार,  वार्नर ब्रदर्स एनिमेशन के अध्यक्ष सैम रजिस्टर ने श्रृंखला के लिए सह-कार्यकारी निर्माता के रूप में भी काम किया। श्रृंखला 27 जुलाई, 2023 को समाप्त हुई।


11 फरवरी, 2021 को घोषणा की गई कि दो नई सीरीज़ पर काम चल रहा है: बग्स बनी बिल्डर्स और ट्वीटी मिस्ट्रीज । बग्स बनी बिल्डर्स 25 जुलाई 2022 को कार्टूनिटो और एचबीओ मैक्स के हिस्से के रूप में कार्टून नेटवर्क पर प्रसारित होना शुरू हुआ ; ट्वीटी मिस्ट्रीज भी कार्टून नेटवर्क पर प्रसारित होगा । बग्स बनी बिल्डर्स प्रीस्कूलर के लिए लक्षित है; जबकि ट्वीटी मिस्ट्रीज एक लाइव-एक्शन/एनिमेटेड हाइब्रिड है। [ उद्धरण वांछित ] हालांकि, बाद वाले को अज्ञात कारणों से खत्म कर दिया गया था।


स्पेस जैम का सीक्वल जिसका शीर्षक स्पेस जैम: ए न्यू लिगेसी है , बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स अभिनीत, 12 जुलाई, 2021 को लॉस एंजिल्स में विशेष स्क्रीनिंग के बाद 16 जुलाई, 2021 को सिनेमाघरों और एचबीओ मैक्स पर रिलीज़ किया गया। यह लेब्रोन जेम्स के दूसरे बेटे, डोम की कहानी है, जिसे अल जी रिदम ( डॉन चीडल ) नामक एक दुष्ट एआई द्वारा अपहरण कर लिया जाता है , जो वार्नर ब्रदर्स सर्वर-वर्स में चला जाता है। लेब्रोन फिर एल्गोरिदम के खिलाफ खेलने और अपने बेटे को वापस पाने के लिए ट्यून स्क्वाड को इकट्ठा करता है। इसे आम तौर पर नकारात्मक समीक्षा मिली और बॉक्स ऑफिस पर इसका प्रदर्शन खराब रहा।


2022–वर्तमान; वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी स्वामित्व और कर माफ़ी

संपादन करना

टिनी टून एडवेंचर्स का रीबूट जिसका शीर्षक टिनी टून्स लूनिवर्सिटी है, 8 सितंबर, 2023 को मैक्स पर प्रीमियर हुआ और फिर अगले दिन कार्टून नेटवर्क पर प्रसारित हुआ। इस सीरीज़ में लूनी ट्यून्स के किरदार एक्मे लूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों के रूप में अपनी भूमिकाएँ दोहराते हैं।


सितंबर 2021 में, यह बताया गया कि लूनी ट्यून्स कार्टून पर आधारित एक फिल्म , जिसका शीर्षक द डे द अर्थ ब्लू अप: ए लूनी ट्यून्स मूवी है और जिसमें डैफी डक और पोर्की पिग ने अभिनय किया है, को एचबीओ मैक्स और कार्टून नेटवर्क पर रिलीज करने की घोषणा की गई थी । हालांकि, अगस्त २०२२ में यह बताया गया कि फिल्म को अन्य स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए बेचा जाएगा। अक्टूबर २०२३ में, यह घोषणा की गई कि फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा, ऐसा करने वाली यह फ्रैंचाइज़ी की पहली एनिमेटेड गैर-संकलन फीचर फिल्म बन जाएगी। अगस्त २०२४ की शुरुआत में, यह घोषणा की गई कि केचप एंटरटेनमेंट ने फिल्म के उत्तरी अमेरिकी नाट्य वितरण अधिकार हासिल कर लिए हैं। 


31 दिसंबर, 2022 को एचबीओ मैक्स से 256 शॉर्ट्स हटा दिए गए, जिनमें व्हाट्स ओपेरा, डॉक? और डक अमक शामिल हैं , [हालांकि बाद में मार्च 2024 में कई को फिर से जोड़ा गया जब सेवा पर शॉर्ट्स को घुमाया गया। 


अगस्त 2024 में, यह घोषणा की गई कि वार्नर ब्रदर्स 2028 में लूनी ट्यून्स नाट्य फिल्म श्रृंखला को फिर से लॉन्च करने की योजना बना रहे थे। 


होम मीडिया

संपादन करना

1980 के दशक में, शॉर्ट्स को वीएचएस रिलीज़ प्राप्त हुआ, एमजीएम/यूए होम वीडियो द्वारा रिलीज़ किए गए अगस्त 1948 से पहले के शॉर्ट्स और वार्नर होम वीडियो द्वारा रिलीज़ किए गए जुलाई 1948 के बाद के शॉर्ट्स । 2003 में, वार्नर होम वीडियो ने कलेक्टरों को ध्यान में रखते हुए डीवीडी पर चुनिंदा शॉर्ट्स रिलीज़ करना शुरू किया , वॉल्यूम 1 से शुरू होकर लूनी ट्यून्स गोल्डन कलेक्शन के रूप में जाने जाने वाले चार-डिस्क सेट में । यह 2008 तक जारी रहा, जब गोल्डन कलेक्शन का अंतिम वॉल्यूम रिलीज़ हुआ। फिर, 2010 से 2013 तक, कंपनी ने लूनी ट्यून्स सुपर स्टार्स डीवीडी जारी की। हालांकि, सुपर स्टार्स रिलीज़ के बारे में कई शिकायतें हुई हैं (विशेषकर पहले दो), जिसमें 1953 के बाद के शॉर्ट्स 16:9 वाइडस्क्रीन प्रारूप में हैं। सुपर स्टार्स सीरीज़ की आखिरी डीवीडी सिल्वेस्टर और हिप्पी हॉपर: मार्सुपियल मेहेम थी , जिसे 23 अप्रैल, 2013 को रिलीज़ किया गया था। 2010 और 2011 में द एसेंशियल बग्स बनी और द एसेंशियल डैफ़ी डक डीवीडी रिलीज़ हुई। 2011 में, शॉर्ट्स को लूनी ट्यून्स प्लैटिनम कलेक्शन सीरीज़ के साथ पहली बार ब्लू-रे डिस्क पर रिलीज़ किया गया था । 19 सितंबर, 2017 को वार्नर होम वीडियो के वार्नर आर्काइव कलेक्शन ने पाँच-डिस्क पोर्की पिग 101 डीवीडी-सेट जारी किया। 


मूल लूनी ट्यून्स और मेरी मेलोडीज़ श्रृंखला के प्रमुख पात्र हैं बग्स बनी , एक चतुर और बेपरवाह खरगोश जिसे एक चालबाज के रूप में चित्रित किया गया है ; डैफ़ी डक , एक काला बत्तख जिसे मूल रूप से एक सनकी के रूप में चित्रित किया गया था , लेकिन बाद में लालची और अहंकारी बन गया; पोर्की पिग , एक हकलाने वाला सूअर जो अक्सर डैफ़ी के सीधे आदमी के रूप में प्रकट होता है , और फ्रेंचाइज़ के आवर्ती पात्रों में सबसे पुराना है; सिल्वेस्टर द कैट , उसका शिकार ट्वीटी (एक छोटा कैनरी), और उनकी बुजुर्ग मालिक ग्रैनी ; विले ई। कोयोट और रोड रनर , जो दक्षिण-पश्चिम अमेरिकी रेगिस्तान में अपने घर में नियमित रूप से उच्च गति के पीछा में संलग्न होते हैं ; एल्मर फड, एक मूर्ख शिकारी जो बग्स का सबसे पुराना दुश्मन है; योसेमाइट सैम , मार्विन द मार्टियन , मंगल ग्रह से आया एक एलियन कमांडर , जिसका लक्ष्य पृथ्वी पर विजय प्राप्त करना है; तस्मानियाई डेविल (जिसे बाद के मीडिया में अक्सर "टैज़" उपनाम दिया गया), एक क्रूर, क्रूर धानी जानवर जिसकी भूख कभी नहीं मिटती; पेपे ले प्यू , एक फ्रांसीसी बदमाश जो हमेशा प्यार और रोमांस की तलाश में रहता है; और स्पीडी गोंजालेस , जो खुद को "पूरे मेक्सिको का सबसे तेज़ चूहा" कहता है। गोल्डन एज ​​लूनी ट्यून्स मीडिया ( स्पेस जैम से शुरू) के बाद एक और प्रमुख चरित्र पेश किया गया : लोला बनी , एक मादा खरगोश जिसे आमतौर पर बग्स की प्रेमिका के रूप में चित्रित किया जाता है।


Group link

Post link Download


टिप्पणियाँ