एक दिन, एक बेहस के दौरान

एक दिन, एक बेहस के दौरान, जब मेरे पूर्व पति ने मुझे थप्पड़ मारा और मुझ पर अपना गुस्सा निकालकर वह टीवी देखने चला गया। जैसे उसके लिए कुछ हुआ ही न हो!

मेरा छोटा सा 4 साल का मासूम बेटा, मेरे ठीक बगल में बैठा ये सारा ड्रामा देख रहा था। वह हैरान, परेशान और असमंजस में था। मैं भी सदमे से बाहर आने की कोशिश ही कर रही थी जो अभी हुआ था।


मैं अपने बेटे की ओर मुड़ी और उसे अपनी आंखों को पोंछते हुए देखा। मैंने उससे पूछा, “क्या हुआ बेबी? क्या आप रो रहे हैं?"


उसने जवाब दिया, "नहीं मम्मी, मेरी आंख में कुछ चला गया है और मैं उसे निकालने की कोशिश कर रहा हूं।"


लेकिन मैं जानती थी कि वह झूठ बोल रहा है। वह नहीं चाहता था कि मैं और अधिक परेशान हो जाऊं।


कुछ देर बाद हमारी इस पर बातचीत हुई। फिर उसने रोने की बात कबूल कर ली। उसने कहा, "मम्मी, जब पापा आपको मारते हैं तो मेरा दिल दुखता है। मैं बहुत डरता हूं कि पापा आपको फिर से मारेंगे।" 


उसके ये शब्द मेरे दिल में जैसे तीर की तरह चुभ गए। मेरा 4 साल का बेटा अपनी मासूमियत और मासूम दिल से मुझे सांत्वना देने की कोशिश कर रहा था। उसकी आंखों में नमी थी, लेकिन उसके चेहरे पर एक झूठी मुस्कान थी, जैसे वह मुझे दिलासा देना चाहता हो कि सब कुछ ठीक है।


उस दिन मेरे अंदर कुछ टूट गया और कुछ नया बना। मैंने महसूस किया कि यह दुर्व्यवहार न केवल मेरे लिए, बल्कि मेरे बेटे के लिए भी एक जहर था। मैंने अपने बेटे को बचाने का संकल्प लिया। 


उस समय तक, मैं अपने पति की हर आज्ञा मानने वाली भोली-भाली लड़की थी। उसने थप्पड़ मारा, गालियां दीं, मुझे बहुत गंदे शब्द कहे, लेकिन फिर भी मैं अपने बेटे के लिए उसे माफ करती आई। मैंने सोचा कि शायद मेरे सहने से सब ठीक हो जाएगा, लेकिन आज मुझे एहसास हुआ कि जिसके लिए मैं बलिदान दे रही हूं, उसे ही सजा, दुख और मानसिक यातना झेलनी पड़ रही है। क्या मैं उसे वह जीवन देने के लिए जिम्मेदार नहीं हूं जिसका वह हकदार है?


यही वह दिन था जब मेरे अंदर कुछ बदलाव आया। मैंने महसूस किया कि इस रिश्ते में बने रहना मेरे बेटे को भी बर्बाद कर रहा था। मैंने नरम और अनुभवहीन होने के बजाय, मजबूत और साहसी बनना चुना। 


इस घटना के एक महीने बाद, मैंने अपने बच्चे के साथ अपने पति से अलग होने का फैसला किया। मैंने उस व्यक्ति को छोड़ने का साहस किया जिसने मुझे केवल दर्द और अपमान दिया था। 


जब मैंने अपने पति से अलग होने का फैसला किया, तो उसने मुझे धमकाने की कोशिश की, मुझे कमजोर साबित करने की कोशिश की। उसने मुझे और मेरे बेटे को डराने की पूरी कोशिश की, लेकिन इस बार मैं झुकी नहीं। 


मैंने अपने बेटे को उसके डर और दर्द से बाहर निकालने के लिए, उसके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपने पैरों पर खड़ा होना चुना। मैंने उस घर को छोड़ दिया जो कभी मेरा था, लेकिन अब मेरे लिए एक जेल बन चुका था। मैंने तलाक के लिए आवेदन किया और कानूनी रूप से अपने पति से अलग हो गई।


कुछ लोग मेरे इस फैसले पर सवाल उठाते हैं, लेकिन मैंने वही किया जो मुझे सही लगा। मेरा बेटा अब भी मुझसे कहता है, "मम्मी, अब पापा हमें मारेंगे तो नहीं?" और मैं उसे गर्व से देखती हूं, उसकी आंखों में देखकर कहती हूं, "नहीं बेटा, अब कोई तुम्हारी मम्मी को चोट नहीं पहुंचा सकता।"


उस दिन से मैंने अपने जीवन का नियंत्रण खुद अपने हाथों में ले लिया। मैंने अपने बेटे को सिखाया कि प्यार में सम्मान जरूरी है, और अगर कोई तुम्हें बार-बार चोट पहुंचाता है, तो वह तुम्हारा सच्चा प्यार नहीं हो सकता।


आज मैं खुश हूं कि मैंने वह कदम उठाया, जो एक मां के रूप में मेरे बेटे के लिए जरूरी था। यह कहानी इस बात का सबूत है कि कोई भी परिस्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो, जब आप अपने बच्चे के भविष्य के लिए खड़े होते हैं, तो कोई भी शक्ति आपको रोक नहीं सकती।


मेरे लिए यह सफर आसान नहीं था। मैं टूटी थी, बिखरी थी, लेकिन अपने बेटे के लिए, मैंने खुद को संभाला। आज मैं खुश हूं कि मैं अपने बेटे के साथ एक सुरक्षित और खुशहाल जीवन जी रही हूं। मैंने उसे वह सिखाया जो मुझे सीखने में बहुत देर हो गई थी—अपनी खुद की कद्र करना और किसी के भी हाथों अपमानित न होना।


अब मैं अपने बेटे को एक ऐसा जीवन देने की कोशिश कर रही हूं, जिसमें वह कभी भी किसी से डरने की जरूरत न महसूस करे। 


कभी-कभी सख्त फैसले लेने पड़ते हैं, ताकि हम और हमारे बच्चे एक बेहतर जीवन जी सकें।


आपको क्या लगता है दोस्तों क्या मैं सही फैसला लिया ? 


पिछले साल, जब मैं 25 साल का हुआ, मैंने अपना जन्मदिन एक अनोखे तरीके से मनाया। मैंने अपना जन्मदिन एक वृद्धाश्रम में मनाया। वहीं पास से एक केक खरीदा और उन प्यारे बुजुर्गों के बीच अपना जन्मदिन मनाया। उन्होंने मेरे लिए हैप्पी बर्थडे गाया और इतने खुश हुए जैसे मैं उनका अपना बच्चा था। हालांकि, यह देखकर मुझे दुख भी हुआ कि वे वृद्धाश्रम में हैं।


वृद्धाश्रम में मेरी मुलाकात एक महिला से हुई, जिनके साथ मैंने लगभग 2 घंटे बिताए। जब मैं जाने लगा, तो उन्होंने मुझे रोका और कहा, "यह 50 रुपये लो, मेरे प्यारे बच्चे। मेरे पास कुछ पैसे बचे थे।" उन्होंने जल्दी से अपनी साड़ी के कोने से पैसे निकालकर मुझे दिए और मेरे सिर पर थपथपाया। उन्होंने कहा, "मेरे पोते का जन्मदिन है। मैं उसे खाली हाथ कैसे अलविदा कह सकती हूं?" 


मुझे एहसास हुआ कि किसी के दिन को खास बनाने के लिए बहुत सारे संसाधनों की जरूरत नहीं होती। उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मैंने पैसे नहीं लिए, तो वह मुझसे गुस्सा हो जाएगी, और इस बात को इतनी ममता और अधिकार के साथ कहा कि मुझे लगा जैसे वह मेरी दादी हैं। उन्होंने इसे अपना आशीर्वाद बताया।


मैं बहुत अभिभूत था। जब आप वृद्धाश्रम जाते हैं और उनसे मिलते हैं, तो वे अपनी खुशी आपके साथ बांटते हैं और उन पलों की स्मृति उनके दिल में हमेशा के लिए बस जाती है। 


दोस्तों, अगर कभी आपको लगे कि आपकी खुशियों को बांटने वाला कोई नहीं है, तो वृद्धाश्रम जाएं। मेरा विश्वास कीजिए, आपकी खुशियां कई गुना बढ़ जाएंगी।


आपको क्या लगता है वृद्धाश्रम मै बूढ़े मां बाप को छोड़ के आना उचित है ?


मैं तो खिलाफ हु !


Download


टिप्पणियाँ