Mirazapur-3, मिर्जापुर 3 सबसे पहले कहा मिलेगी

दान का महत्तव


एक बहुत प्रसिद्ध संत थे जिन्होंने समाज कल्याण के लिए एक मिशन शुरू किया, जिसे आगे बढ़ाने के लिए उन्हें तन-मन-धन तीनो की ही आवश्यक्ता थी, इस कार्य में उनके शिष्यों ने तन-मन से भाग लिया और इन कार्य कर्ताओं ने धन के लिए दानियों को खोजना शुरू किया।


एक दिन, एक शिष्य कलकत्ता पहुँचा, जहाँ उसने एक दानवीर सेठ का नाम सुना, यह जान कर उस शिष्य ने सोचा कि इन्हें गुरूजी से मिलवाना उचित होगा, हो सकता हैं यह हमारे समाज कल्याण के कार्य में दान दे।


इस कारण शिष्य सेठ जी को गुरु जी से मिलवाने ले गए, गुरूजी से मिल कर सेठ जी ने कहा – हे महंत जी आपके इस समाज कल्याण में, मैं अपना योगदान देना चाहता हूँ पर मेरी एक मंशा हैं जो आपको स्वीकार करनी होगी, आपके इस कार्य के लिए मैं भवन निर्माण करवाना चाहता हूँ और प्रत्येक कमरे के आगे मैं अपने परिजनों का नाम लिखवाना चाहता हूँ, इस हेतु मैं दान की राशि एवम नामो की सूचि संग लाया हूँ और यह कह कर सेठ जी दान गुरु जी के सामने रखते हैं।


गुरु जी थोड़े तीखे स्वर में दान वापस लौटा देते हैं और अपने शिष्य को डाटते हुए कहते हैं कि हे अज्ञानी तुम किसे साथ ले आये हो, ये तो अपनों के नाम का कब्रिस्तान बनाना चाहते हैं, इन्हें तो दान और मेरे मिशन दोनों का ही महत्व समझ नहीं आया।


यह देख सेठ जी चौक गए, क्यूंकि उन्हें इस तरह से दान लौटा देने वाले संत नहीं मिले थे, इस घटना से सेठ जी को दान का महत्व समझ आया कुछ दिनों बाद आश्रम आकार उन्होंने श्रध्दा पूर्वक हवन किया और निस्वार्थ भाव दान किया तब उन्हें जो आतंरिक सुख प्राप्त हुआ वो कभी पहले किसी भी दान से नहीं हुआ था।


*मित्रों" दान का स्वरूप दिखावा नहीं होता जब तक निःस्वार्थ भाव से दान नहीं दिया जाता तब तक वह स्वीकार्य नहीं होता और दानी को आत्म शांति अनुभव नहीं होती ,किसी की मदद करके भूल जाना ही दानी की पहचान हैं जो इस कार्य को उपकार मानता हैं असल में वो दानी नहीं हैं ना उसे दान का अर्थ पता हैं |*


लकड़ी का कटोरा


एक वृद्ध व्यक्ति अपने बहु-बेटे के यहाँ शहर रहने गया। उम्र के इस पड़ाव पर वह अत्यंत कमजोर हो चुका था, उसके हाथ कांपते थे और दिखाई भी कम देता था। वो एक छोटे से घर में रहते थे, पूरा परिवार और उसका चार वर्षीया पोता एक साथ डिनर टेबल पर खाना खाते थे। लेकिन वृद्ध होने के कारण उस व्यक्ति को खाने में बड़ी दिक्कत होती थी। कभी मटर के दाने उसकी चम्मच से निकल कर फर्श पे बिखर जाते तो कभी हाँथ से दूध छलक कर मेजपोश पर गिर जाता। बहु-बेटे एक-दो दिन ये सब सहन करते रहे पर अब उन्हें अपने पिता की इस काम से चिढ होने लगी। “हमें इनका कुछ करना पड़ेगा ”, लड़के ने कहा। बहु ने भी हाँ में हाँ मिलाई और बोली, “आखिर कब तक हम इनकी वजह से अपने खाने का मजा किरकिरा करते रहेंगे।


और हम इस तरह चीजों का नुक्सान होते हुए भी नहीं देख सकते।” अगले दिन जब खाने का वक़्त हुआ तो बेटे ने एक पुरानी मेज को कमरे के कोने में लगा दिया, अब बूढ़े पिता को वहीँ अकेले बैठ कर अपना भोजन करना था। यहाँ तक कि उनके खाने के बर्तनों की जगह एक लकड़ी का कटोरा दे दिया गया था, ताकि अब और बर्तन ना टूट-फूट सकें। बाकी लोग पहले की तरह ही आराम से बैठ कर खाते और जब कभी -कभार उस बुजुर्ग की तरफ देखते तो उनकी आँखों में आंसू दिखाई देते। यह देखकर भी बहु-बेटे का मन नहीं पिघलता, वो उनकी छोटी से छोटी गलती पर ढेरों बातें सुना देते। वहां बैठा बालक भी यह सब बड़े ध्यान से देखता रहता, और अपने में मस्त रहता।


एक रात खाने से पहले, उस छोटे बालक को उसके माता -पिता ने ज़मीन पर बैठ कर कुछ करते हुए देखा, “तुम क्या बना रहे हो ?” पिता ने पूछा, बच्चे ने मासूमियत के साथ उत्तर दिया-अरे मैं तो आप लोगों के लिए एक लकड़ी का कटोरा बना रहा हूँ, ताकि जब मैं बड़ा हो जाऊं तो आप लोग इसमें खा सकें। और वह पुनः अपने काम में लग गया। पर इस बात का उसके माता -पिता पर बहुत गहरा असर हुआ, उनके मुंह से एक भी शब्द नहीं निकला और आँखों से आंसू बहने लगे। वो दोनों बिना बोले ही समझ चुके थे कि अब उन्हें क्या करना है। उस रात वो अपने बूढ़े पिता को वापस डिनर टेबल पर ले आये, और फिर कभी उनके साथ अभद्र व्यवहार नहीं किया।


शिक्षा:-

असल शिक्षा शब्दों में नहीं हमारे कर्म में छुपी होती है। अगर हम बच्चों को बस ये उपदेश देते रहे कि बड़ों का आदर करो… सबका सम्मान करो… और खुद इसके उलट व्यवहार करें तो बच्चा भी ऐसा ही करना सीखता है। इसलिए कभी भी अपने पेरेंट्स के साथ ऐसा व्यवहार ना करें कि कल को आपकी संतान भी आपके लिए लकड़ी का कटोरा तैयार करने लगे..!!


अलादीन कहानी भाग - 2


अलादीन ने अफ्रीकी जादूगर को घर दिखाया, और सोने के दो टुकड़े अपनी माँ के पास ले गया, जिसने बाहर जाकर सामान खरीदा; और, यह सोचते हुए कि उसे विभिन्न बर्तन चाहिए थे, उसने उन्हें अपने पड़ोसियों से उधार लिया। उसने पूरा दिन रात के खाने की तैयारी में बिताया; और रात को जब वह तैयार हो गया, तो अपने बेटे से कहा, कदाचित वह परदेशी हमारे घर का पता न लगाए; जाकर यदि वह तुझे मिले, तो उसे ले आ।


अलादीन जाने के लिए तैयार ही था कि जादूगर ने दरवाज़ा खटखटाया और शराब और सभी प्रकार के फल लादकर अंदर आया, जो वह मिठाई के लिए लाया था। जो कुछ वह लाया था उसे अलादीन के हाथ में देने के बाद उसने अपनी माँ को सलाम किया और चाहा कि वह उसे वह जगह दिखाए जहाँ उसका भाई मुस्तफा सोफे पर बैठा करता था; और जब उसने ऐसा कर लिया, तो वह नीचे गिर गया और उसे कई बार चूमा, और रोते हुए, उसकी आँखों में आँसू के साथ कहा, "मेरे गरीब भाई! मैं कितना दुखी हूँ, कि तुम्हें आखिरी बार गले लगाने के लिए इतनी जल्दी नहीं आया!" अलादीन की माँ ने चाहा कि वह भी उसी स्थान पर बैठ जाये, परन्तु उसने मना कर दिया।


"नहीं," उन्होंने कहा, "मैं ऐसा नहीं करूंगा; लेकिन मुझे इसके सामने बैठने की इजाजत दीजिए, ताकि, हालांकि मैं अपने इतने प्रिय परिवार के मालिक को नहीं देख पाऊं, कम से कम मैं उस जगह को देख सकूं जहां वह इस्तेमाल करते थे बेठना।"


जब जादूगर ने जगह चुन ली और बैठ गया, तो अलादीन की माँ से बातचीत करने लगा। "मेरी अच्छी बहन," उसने कहा, "इस बात पर आश्चर्यचकित मत हो कि तुमने मुझे हर समय कभी नहीं देखा, तुम्हारी शादी सुखद स्मृति वाले मेरे भाई मुस्तफा से हुई है। मैं इस देश से, जो कि मेरा मूल स्थान है, चालीस वर्षों से अनुपस्थित हूं। , साथ ही मेरे दिवंगत भाई की; और उस दौरान इंडीज, फारस, अरब, सीरिया और मिस्र की यात्रा की, और उसके बाद अफ्रीका में पार किया, जहां मैंने अपना निवास स्थान बनाया, जैसा कि एक के लिए स्वाभाविक है यार, मैं अपने मूल देश को फिर से देखने और अपने प्यारे भाई को गले लगाने के लिए उत्सुक था; और जब मुझमें इतनी लंबी यात्रा करने की ताकत थी, तो मैंने आवश्यक तैयारी की और निकल पड़ा मेरे भाई की मृत्यु के बारे में। लेकिन सभी चीजों के लिए भगवान की स्तुति हो, यह मेरे लिए एक सांत्वना है, जैसा कि यह था, मेरे भाई को एक ऐसे बेटे के रूप में जिसके पास सबसे उल्लेखनीय विशेषताएं हैं।"


अफ़्रीकी जादूगर ने यह जानकर कि विधवा अपने पति की याद में रोती है, बात बदल दी और अपने बेटे की ओर मुड़कर उससे पूछा, "तुम कौन सा व्यवसाय करते हो? क्या तुम कोई व्यवसाय करते हो?"


इस प्रश्न पर युवक ने अपना सिर नीचे झुका लिया, और जब उसकी माँ ने उत्तर दिया, "अलादीन एक बेकार आदमी है। उसके पिता ने, जब जीवित था, उसे अपना व्यापार सिखाने के लिए हर संभव प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो सके; और उसकी मृत्यु के बाद से, मैं उससे जितना कह सकता हूं, वह सड़कों पर अपना समय बर्बाद करने के अलावा कुछ नहीं करता है, जैसा कि आपने उसे देखा है, बिना यह सोचे कि वह अब बच्चा नहीं है और यदि आप उसे इसके लिए शर्मिंदा नहीं करते हैं, तो मैं; उसके किसी भी अच्छे परिणाम की निराशा के कारण, मैंने इन दिनों में से एक दिन, उसे दरवाजे से बाहर करने और उसे अपना भरण-पोषण करने देने का संकल्प लिया है।"


इन शब्दों के बाद अलादीन की माँ फूट-फूट कर रोने लगी; और जादूगर ने कहा, "यह ठीक नहीं है, भतीजे; तुम्हें अपनी मदद करने और अपनी आजीविका प्राप्त करने के बारे में सोचना चाहिए। व्यापार कई प्रकार के होते हैं। शायद तुम्हें अपने पिता का व्यवसाय पसंद नहीं है, और आप दूसरे को पसंद करेंगे; मैं मदद करने का प्रयास करूंगा यदि तुम्हारा कोई हस्तकला सीखने का मन नहीं है, तो मैं तुम्हारे लिए एक दुकान ले लूँगा, उसे हर प्रकार के बढ़िया सामान और लिनेन से सुसज्जित कर दूँगा, और फिर तुम उनसे जो पैसा कमाओगे, उसमें ताज़ा माल खरीदकर रहना। एक सम्मानजनक तरीका। मुझे खुलकर बताएं कि आप मेरे प्रस्ताव के बारे में क्या सोचते हैं, आप मुझे अपनी बात रखने के लिए हमेशा तैयार पाएंगे।"


यह योजना अलादीन के अनुकूल थी, जिसे काम से नफरत थी। उसने जादूगर से कहा कि किसी भी अन्य व्यवसाय की तुलना में उसका इस व्यवसाय में अधिक झुकाव है, और उसकी दयालुता के लिए उसे उसका बहुत आभारी होना चाहिए। "ठीक है, फिर," अफ्रीकी जादूगर ने कहा, "मैं तुम्हें कल अपने साथ ले जाऊंगा, तुम्हें शहर के सबसे अच्छे व्यापारियों की तरह सुंदर कपड़े पहनाऊंगा, और उसके बाद जैसा कि मैंने बताया था हम एक दुकान खोलेंगे।


अपने बेटे के प्रति दयालुता के वादे के बाद विधवा को अब संदेह नहीं रहा कि जादूगर उसके पति का भाई था। उसने उसके अच्छे इरादों के लिए उसे धन्यवाद दिया; और अलादीन को अपने चाचा की कृपा के योग्य बनने के लिए उकसाने के बाद, रात का खाना परोसा, जिस पर उन्होंने कई अलग-अलग मामलों पर बात की; और फिर जादूगर ने छुट्टी ले ली और चला गया।


वह अगले दिन फिर आया, जैसा कि उसने वादा किया था, और अलादीन को अपने साथ एक व्यापारी के पास ले गया, जिसने अलग-अलग उम्र और वर्गों के लिए तैयार किए गए सभी प्रकार के कपड़े और कई प्रकार के बढ़िया सामान बेचे, और अलादीन से कहा कि वह जो पसंद करे उसे चुन ले। जिसका भुगतान उन्होंने किया।‌‌


डाउनलोड यहाँ आएगी सबसे पहले

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें