छालावा डाउनलोड फ्री, Chhalawa download free

छलावा 

मध्य प्रदेश के मालवा अंचल का एक गांव, 90 के दशक के शुरुआती साल। ये दौर तब था जब गांवों में जल्दी कोई यातायात व्यवस्था जल्दी मिला नही करती थी। ऐसे में शादियों का सीजन था और न्योता आया था थोड़ी दूर से , पुराने रिश्ते थे कभी पटीदारी थी अब वो लोग यहां से दस कोस दूर जाकर बस गए थे। पुरुष तो शायद सीधे बारात वाले दिन ही जाएं मगर औरतें पहले से जाकर थोड़ा मजे करना चाहती थी आखिर यही तो मौका होता है जब उन्हें भी हंसी मजाक करने का संयोग मिलता है।


चार औरतें , घर की तीनों बहुएं और एक ननद, अब जाकर तो इस अधेड़ावस्था में मौका मिला था जब बिना किसी पुरुष के जा सकती थीं सब। विचार था की सुबह पैदल निकलेंगी और खेतों के रास्ते शाम शाम तक तो पहुंच ही जाएंगी ब्याह वाले गांव।

मगर औरतों को सजने संवरने से फुर्सत कब मिली है, कहां तो बात थी की पौ फटने से पहले निकल जायेंगे और अब यहां सूरज सर पर चढ़ आया था, हालांकि गर्मी नही थी बहुत ज्यादा वसंत की शादियां इसीलिए तो सब पसंद करते हैं। खैर एक अच्छी खासी देरी के बाद सब निकलीं, खाने का इंतजाम साथ था कौन जाने गांव खेड़े में कुछ खाने को मिले या न कहीं रास्ते में और पहुंचते पहुंचते रात हो जानी थी।

सफर शुरू हुआ और शुरू हुईं बातें, कभी न खत्म होने वाली बातें। परिवार , गांव , समाज सब की बातें, किसकी बहु अच्छी है और किसकी बुरी से लेकर न जाने कौन से कौन से रिश्तेदारों की बाते, शायद पगडंडियों के रास्ते चलते एक पहर बीत गया हो और कम से कम तीन कोस तो चले होंगे, की एक कुंवा दिखा, पेड़ था बड़ा  सा उसकी छांव में बैठ , थोड़ा कुंवे का पानी पिया, कुछ जो लाए थी साथ वो खाया , कुछ बतियाया और हुआ की थोड़ा आराम कर लें।

ये आराम भारी पड़ गया, पहले ही देर हुई थी और यहां थोड़ा ज्यादा ही आराम हो गया। दिन का तीसरा पहर चालू हो गया था, हालांकि जरूरी तेज कदमों की थी मगर बातों के क्रम में कहीं थोड़ा बहुत रास्ता भूल गए तो कभी चाल धीमी हो गई और अब भी उस गांव से अच्छी खासी दूरी थी जहां जाना था और गोधुली वेला आ गई थी। औरतें परेशान हो रही थी।

ऐसे में रास्ते में एक घर दिखा , एकदम अलौता खेतों के बीच वहां, वहां से गुजरते वक्त एक औरत निकली घर से , उससे रास्ता पूछने पर उसने कहा की वो तो आप उल्टे रास्ते आ गई , काफी देर हो जायेगी वहां पहुंचने में और आजकल आंखे निकाल लेने वाला एक गिरोह घूम रहा है तो फिर कुछ बातों के बाद उस औरत ने उन्हें वहां उसी मकान में रात बिता लेने का उपाय दिया। यहां अब कुछ खास विकल्प बचा नही था, मरता क्या न करता तो वो चारों औरतें वहीं रह गईं

उस घर वाली औरत ने बताया की उसके पति कहीं बाहर गए हैं तो वो घर पर अकेली ही है, उसे भी अच्छा लगेगा आप सब रहोगी तो। रात उसने खाना बनाया बेहद साधारण रोटियां और साग, लेकिन खाने में कोई स्वाद ना था इतनी भूख होने के बावजूद वो खाना ऐसा था मानों खाया ना जाए। रात को मौसम ऐसा था की गर्मी भी लगती और ठंड भी अहले सुबह तो सबके सोने का इंतजाम आंगन में ही किया और ओढ़ने को कंबल दे दिया।

खैर थकी ही थी सब तो बस लेटते नींद आ गई, हालांकि कंबल की ही जरूरत पड़ी तो सब अपने अपने हिस्से का कंबल लेकर सो रही थी, इनमें से एक औरत की आंख रात को खुली और उसने जो देखा वो देख उसकी चीख निकल गई मगर वो चाहकर भी चीख ना पाई, शायद मानों लकवा मार गया हो, वो दृश्य था की आंगन के मुंडेर पर दर्जनों औरतें नीचे देखी जा रहीं थी और वो औरत जिसने उन्हें शरण दी थी वो हवा में बीचों बीच बैठी थी बिना किसी आधार के। और मुंडेर पर बैठी औरतों ने कहा की तुमने अच्छा किया इन्हें रोककर अब हम इन्हें। खा लेते हैं, मगर वो औरत जिसने उन्हें शरण दी थी वो अड़ी थी की नही हम मनुष्य नही जो विश्वास में लेकर विष दें।

खैर वो यात्री औरत ये सब देख सुन रही थी मगर उसे ऐसा महसूस हो रहा था की उसके प्राण निकल गए हों, वो चाह कर भी कुछ बोल ना पा रही थी और ना ही हिल डुल कर अपने बाकी भाभियों को उठा पाने में समर्थ थी खैर किसी तरह आंखे बंद हुई मन में नाम जप करके मौत का इंतजार करती रही और फिर शायद डर से सो गई।

सुबह भैंसों की घंटियों की आवाज ने नींद खोला, जब चारों जागें तो देखा चरवाहों ने उन्हें घेर रखा है, और अचानक ध्यान आया, ना वहां कोई मकान था, ना वो औरत और तो और वो खाट कंबल भी नही जिसपर वो सोयीं थी, वास्तविकता में तो वो जमीन पर लेटी थी, मगर  ये क्या था किसी को कुछ समझ नही आया और जब उसी चौथी औरत ने रात की बात बताई की उसने क्या देखा ये सुनकर सबके होश फाख्ता हो गए।

पता नही वो औरत क्या थी, मदद करने वाली कोई देवदूत या कोई डायन मगर जो भी था ये अनुभव उन  चारों औरतें का जीवन का सबसे डरावना किस्सा था।

नोट : आमतौर पर कहानियां काल्पनिक होती हैं, मगर ये कहानी नही है महज एक वृतांत है और जहां तक मैं जानता हूं शत प्रतिशत सत्य है क्योंकि ये जिन्होंने मुझे सुनाई थी वो उज्जैन के एक प्रसिद्ध पत्रकार हैं और उनके पास इस घटना के चश्मदीद गवाह हैं।


20 नवम्बर, 1659 ई. - अफजल खां का वध :- बीजापुर की तरफ से अफजल खां को छत्रपति शिवाजी महाराज के खिलाफ भेजा गया। अफजल खां 10 हज़ार की फौज समेत रवाना हुआ। अफ़ज़ल खां ने सौगंध खाई कि "मैं घोड़े पर बैठे-बैठे ही शिवाजी को बांध कर लाऊंगा"।

शिवाजी महाराज और अफजल खां के बीच पत्र व्यवहार हुआ, जिसके तहत दोनों ने मिलकर समझौता करना स्वीकार किया। शिवाजी महाराज ने पेशवा और सेनापति नेताजी पालकर के नेतृत्व में 2 बड़ी फ़ौजों को प्रतापगढ़ के जंगलों में छिपे रहने का आदेश दिया। कृष्णजी भास्कर ने अफजल खां की योजना पहले ही शिवाजी महाराज को बता दी।

अफ़ज़ल खां के डेरे के निकट जाने के बाद शिवाजी महाराज ने संदेशा भिजवाकर कहलवाया कि "भेंट की जगह से सैयद बांदा को हटाना होगा।" फिर वैसा ही किया गया। शिवाजी महाराज भीतर गए, जहां दोनों पक्षों के 4-4 लोग थे। खुद नेता, 2-2 शरीर रक्षक और 1-1 ब्राम्हण दूत।

जब दोनों पक्षों में मुलाकात हुई, तब शिवाजी महाराज दिखने में शस्त्रहीन लग रहे थे, परन्तु अफ़ज़ल खां ने तलवार लटका रखी थी। शामियाने के बीच में चबूतरे के ऊपर अफ़ज़ल खां बैठा था। शिवाजी महाराज चबूतरे पर चढ़े। शिवाजी महाराज का कद अफ़ज़ल खां के कंधे तक ही पहुंचता था।

जब गले मिलने का वक्त आया तो अफजल खां ने बाएं हाथ से शिवाजी महाराज का गला जोर से दबाया और दाहिने हाथ से कटार निकालकर शिवाजी महाराज की बाई बगल में भोंक दी, लेकिन शिवाजी महाराज ने पहले ही अन्दर एक कवच पहन रखा था, जिससे अफजल खां का वार खाली गया।

शिवाजी महाराज ने बाघनखा से उसकी आँतें चीर डालीं और दूसरे हाथ से बिछवा निकालकर अफजल खां की बगल में घोंप दिया। अफ़ज़ल खां कराह उठा और चिल्लाकर कहने लगा कि "मार डाला, मार डाला, मुझको धोखा देकर मार डाला"।

शिवाजी महाराज मंच से कूदकर अपने आदमियों की तरफ दौड़े। तभी सैयद बांदा ने हमला कर शिवाजी महाराज के तुरबन (पगड़ी) के 2 टुकड़े कर दिए। शिवाजी महाराज ने पहले ही पगड़ी के भीतर लोहे की एक टोपी पहन रखी थी, इसलिए सिर में घाव नहीं लगा। इतने में जीव महाला ने सैयद बांदा का एक हाथ काट दिया और अगले ही वार में सैयद बांदा कत्ल हुआ।

अफजल खां के आदमियों ने जख्मी अफजल खां को पालकी में बिठाया और ले जाने लगे, लेकिन शम्भूजी कावजी ने अनुचरों के पैरों पर चोट करके पालकी गिरा दी और अफजल खां का सिर काटकर शिवाजी महाराज के पास हाजिर हुए। शिवाजी महाराज neप्रतापगढ़ किले में जाकर तोप चलाकर अपने सैनिकों को संकेत दिया, जिससे मोरो त्रिम्बक और नेताजी पालकर ने हजारों की फौज समेत बीजापुर की फौज को घेर लिया।

बीजापुरी फौज के कईं ऊँट, हाथी व 3000 सैनिक कत्ल हुए। शिवाजी महाराज की सेना ने 65 हाथी, 4000 घोड़े, कई ऊँट, 2000 कपड़ों के गट्ठर, 10 लाख का धन और जेवर छीन लिए। अफजल खां के 2 बेटे, 2 मददगार मराठा ज़मीदार और एक बड़े ओहदे ke सिपहसलार कैद हुए।

अफ़ज़ल खां की स्त्रियां और उसका बड़ा बेटा फ़ज़ल खां भागने में सफल रहे। ये शिवाजी महाराज की अब तक की सबसे बड़ी विजय थी और इस विजय neसमूचे भारतवर्ष में शिवाजी महाराज का रुतबा फैला दिया। उन्होंने विजेताओं और वीरगति को प्राप्त होने वालों के परिवार वालों को धन, इनाम आदि दिए।


टिप्पणियाँ